Tuesday, August 21, 2018

महत्वपूर्ण अपील -: मेरा एक विचार जो समाज की दशा बदल दे

महत्वपूर्ण अपील -: मेरा एक विचार जो समाज की दशा बदल दे।

 दोस्तों मेरी आप से एक प्रार्थना है कि मेरा ब्लॉग पढ़कर उस पर प्रतिक्रिया जरूर दे और एक रुपये से लेकर ज्यादा से ज्यादा आप आर्थिक सहयोग मानवता के लिए इस नम्बर पर जरूर करे। 

paytm namber- phonepe,Googlepe +917906334635

Whatsup  namber- 8393071097 

दोस्तों मैं एक छोटी सी कहानी के माध्यम से अपनी बात रखता हूँ आप धयान दे। 


दोस्तों आप कहीं दूर घूमने जा रहे है। एक सुनसान इलाके में पहुंच जाते है और आप रास्ता भटक जाते है। अब आप क्या करेंगे? आप वहां रुककर किसी के आने का इंतजार करेंगे और कोई आ भी जाता है। आप उससे आगे के रास्ते के बारे में जानकारी करेंगे। लेकिन वो व्यक्ति आपकी बात टाल दे। आपको बताने से मना कर दे।


आप पैसे वाले भी है। लेकिन वहां आपका पैसा काम नहीं आएगा। यदि हमारे साथ कोई दुर्घटना हो जाये।और हम बहुत ज्यादा जख्मी हो जाये। और लोग हमारे नजदीक से होकर चले जाते है। हमारे कहने पर हमारे गिडगिडाने पर भी हमारी मदद को कोई नहीं आता तो हमें कैसा लगेगा? हम उनको बहुत बुरा भला कहेंगे। 


ठीक इसी प्रकार से देश में लाखो करोड़ो लोग किसी न किसी वजह से परेशान होकर अपनी जिंदगी को नर्क के जैसा जीवन जीने के लिए मजबूर होते है। जबकि उनका कोई दोष नहीं होता है। जिस प्रकार आपका भी कोई दोष नहीं था। 


क्योंकि रास्ता भटकना हमारी भूल हो सकती है। दुर्घटना होना हमारी भूल हो सकती है। लेकिन  उसके पीछे कोई दूसरा कारण भी हो सकता है। जिसको हम देख नहीं पाते है। हम पैसे वाले होकर भी किसी न किसी की मदद के मोहताज होते है। 


क्योंकि इस संसार की रीत ही कुछ ऐसी है कि हमें किसी न किसी की मदद लेनी ही पड़ती है। अगर हम किसी की मदद न करे। तो ये सृष्टि ठहर जायेगी रुक जाएगी। क्योंकि प्रकृति को ही देख लीजिये हमारी पृथ्वी भी सूर्य की मदद से मौजूद है। एक नदी में दो किनारे होते है। वो भी एक दूसरे की मदद करते है। उन दो किनारो के निर्माण से ही नदी का निर्माण होता है।


दोस्तों हमारे देश की आबादी लगभग 135 करोड़ है। और समूचे विश्व की आबादी लगभग 650 करोड़ होगी। हमारे विश्व में लगभग आधे से ज्यादा आबादी सुख की जिंदगी व्यतीत कर रही है।लेकिन दूसरी तरफ कुछ लोगो का जीवन नर्क से भी बदत्तर है। और कुछ लोगो को तो ये ही नहीं मालूम कि उनके पास कितना धन है। जो अपनी पूरी जिंदगी high class में व्यतीत कर लेते है। 


दोस्तों मैं बात कर रहा हूँ। अपने देश इंडिया की जिसमे कुछ ऐसे भी इंसान रहते है। जिनके पास कुछ भी नहीं है। किसी का प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़ में आग में भूकंप में सब कुछ समाप्त हो जाता है। तो किसी का किसी और तरह से सब कुछ समाप्त हो जाता है 


दोस्तों कोई अनाथ है। तो कोई परिवार से बिछड़ गया, कोई भीख मांग रहा है। तो कोई अपने वृद्ध माता- पिता को वृद्धा आश्रम में छोड़कर दूर चला जाता है। किसी के पास घर नहींहै, तो किसी के पास खाने को अन्न नहीं है। तो किसी के पास कपडे नहीं है। और किसी के पास इलाज के लिए धन नहीं, कोई पढ़ना चाहता है। किन्तु उसके पास फीस देने और किताबे खरीदने के लिए धन नहीं है। कोई अत्यधिक कर्जा हो जाने से आत्महत्या कर लेता है। तो कोई बेरोजगार काम की तलाश में भटकता रहता है। 

दोस्तों कहीं महिलाओं पर अत्याचार बलात्कार और कही बाल मजदूरी कही गुलामी से परेशान तो कहीं कोई भीख लेने के लिए परेशान है। 

दोस्तों हमने इन सभी बातो को ध्यान में रखकर पिछले तीन वर्षो से एक ऐसे मिशन को चलाया है जो  विभिन्न बीमारियों के चलते लोगो को समय समय पर मेडिकल केम्प लगाकर उनकी जँचोपरांत निशुल्क मेडिकल ट्रीटमेंट किया है। योगशाला का आयोजन, ब्लड डोनेट तथा प्राकृतिक आपदाओं के कार्य कर्मों को  सफलता पूर्वक चलाया गया । इसमें लगने वाले धन में हमारी संस्था के सभी सदस्यों का योगदान रहा है। हमारी टीम के सभी सदस्यों का कार्य सराहनीय रहा है। 

आगे हम अपनी संस्था का विस्तार करना चाहते है। जिसमे हम निम्न बिन्दुओं को शामिल करके समाज में अनेको जरुरत मंदो को सहायता उपलब्ध कराने का प्रयास किया करेंगे।

जैसे-:

1.हॉस्पिटल 

2.गरीब आवासीय स्कूल 

3. स्कूल कॉलेज 

4.अनाथालय 

5. विकलांगो के लिए विशेष स्कूल की स्थापना 

6. लघु एवं कुटीर उद्योगों को लगाकर बेरोजगारी को कम करना।

7. पर्यावरण सुधार के लिए वृक्षारोपण आदि कर्यकर्मो को बढ़ावा देना।

हमारी संस्था "स्वास्थ्य जागरूकता एसोसिएसन" का मुख्य लक्ष्य है। जिसके लिए हमारी संस्था के पास कोई भी धन न होने के कारण हम इस और आगे नहीं बढ़ पा रहे है। मैं संस्था का जिम्मेदार सदस्य होने के नाते आपसे एक अपील करता हूँ ।कि हमारी इस संस्था को जितना अधिक से अधिक हो सके धन डोनेट करने का कस्ट करे। हम आपके आभारी रहेंगे।

  google pe, phone pe,paytm n.+917906334635

Whatsapp n.8393071097 

नोट:जब आप पैसा डाले तो स्क्रीन शॉट जरूर whatsapp पर सैंड कर दे। जिससे हम एक draw  निकालेंगे। जिस व्यक्ति  का नंबर इस draw में निकलेगा। हम उसको उचित पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

हम आपके आभारी रहेंगे। धन्यवाद      

लेखक दीपक कुमार               

No comments:

Post a Comment